लोकसभा चुनाव से पहले फर्जी और भड़काऊ मैसेज पर राजनाथ ने किया सचेत

नई दिल्ली  : गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा चुनाव के पहले फर्जी और उकसावे वाले मैसेज और वीडियो फैलाने की कोशिशों के प्रति पुलिस तंत्र को सचेत किया है। देश भर के पुलिस महानिदेशकों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने देश के सभी जिलों में पुलिस की विशेष सेल बनाने की सलाह दी है, जो सोशल मीडिया और इंटरनेट पर नजर रखे और भड़काऊ मैसेज और वीडियो को फैलने से रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करे।

देश भर के पुलिस महानिदेशकों का सम्मेलन

गौरतलब है कि गृहमंत्रालय सोशल मीडिया कंपनियों पर फर्जी और भड़काऊ मैसेज व वीडियो को रोकने के लिए भी दबाव बना रहा है और गृह सचिव इन कंपनियों को कड़ी चेतावनी भी दे चुके हैं।

राजनाथ सिंह के अनुसार अगले कुछ महीने में लोकसभा और कुछ विधानसभा चुनावों को देखते हुए फर्जी और भड़काऊ मैसेज और वीडियो को वायरल करने की कोशिश हो सकती है। यह कानून व्यवस्था के लिए भी बड़ी चुनौती बन सकती है। इसे रोकने के लिए पूरे देश में पुलिस को पहले से सतर्क रहने की जरूरत है।

पुलिस महानिदेशकों को उन्होंने बताया कि इसके लिए एक तरफ पुलिस को इन फर्जी और भड़काऊमैसेज व वीडियो का तथ्यों के साथ काट करने करना चाहिए। इसके साथ ही इन्हें सोशल मीडिया से हटाने और फैलने से रोकने के लिए भी काम करना होगा।

राजनाथ सिंह ने देश में आंतरिक सुरक्षा की स्थिति बेहतर करने में योगदान के लिए पुलिस बल को बधाई दी। उन्होंने विस्तार से बताया कि किस तरह नक्सल से लेकर पूर्वोत्तर के इलाकों में पिछले साल की तुलना में हिंसा में कमी आई है। इसके साथ ही खुफिया एजेंसियों और राज्य की पुलिस के तालमेल से भारत में पनपे आतंकी संगठनों को जड़ से उखाड़ फेंकने में सफलता मिली है। इसके साथ आइएसआइएस जैसे आतंकी संगठनों को पैर जमाने से रोकने में भी कामयाबी मिली है। सुरक्षा एजेंसियों ने पिछले साल 117 आतंकियों की तुलना में इस साल अभी तक 125 आतंकियों को गिरफ्तार किया है।

राजनाथ सिंह ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाजी की कम होती घटनाओं के बाद भी सीमा पार से आतंकवाद को बढ़ावा देने की कोशिश जारी है और यह चिंता का विषय है। इसके साथ ही पाकिस्तान की ओर से पंजाब में आतंकवाद को एक बार फिर से पनपाने की कोशिशें भी हो रही है। पुलिस बल और सुरक्षा एजेंसियों को इसे रोकना होगा।

आतंकवाद को रोकने में आतंकी फंडिंग पर लगाम लगाने का सबसे अधिक प्रभाव का जिक्र करते हुए राजनाथ सिंह ने आतंकी फंडिंग के खिलाफ एनआइए की कार्रवाई की सराहना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सब्सक्राइब ' गंभीर समाचार ' न्यूज़लेटर