डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग उन से दोबारा मिलने की इच्छा जाहिर की है

वाशिंगटन :अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उन्हें उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन का उत्साहजनक पत्र मिला है और वह उनसे दोबारा मिलने के लिए उत्सुक हैं। ट्रंप ने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त करने के मसले पर फिर से वार्ता शुरू करने के लिए यह मुलाकात निकट भविष्य में होगी।

ट्रंप ने बुधवार को अपने कैबिनेट सहयोगियों के साथ बैठक में कहा, ‘मुझे अभी किम जोंग उन का एक पत्र मिला है। मैंने जिन कुछ लोगों को यह पत्र दिखाया, उनका यही कहना है कि उन्होंने पहले कभी इस तरह का पत्र नहीं लिखा। यह उत्साहजनक है। हमने किम के साथ मिलकर काफी प्रगति की है। उत्तर कोरिया में भरपूर आर्थिक क्षमता है। इसलिए मुझे किम के साथ बैठक का इंतजार है।’

सिंगापुर में हुई थी पहली शिखर वार्ता
ट्रंप और किम के बीच पिछले साल 12 जून को सिंगापुर में पहली शिखर वार्ता हुई थी। इसमें कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त करने पर सहमति बनी थी, लेकिन तब से इस मसले पर कोई खास प्रगति नहीं हुई।

प्रतिभाशाली लोगों को ही मिले अमेरिका में प्रवेश
ट्रंप ने कहा, ‘हम चाहते हैं कि वीजा लॉटरी सिस्टम खत्म किया जाए। मेरिट और प्रतिभा के आधार पर उन लोगों को अमेरिका में प्रवेश दिया जाए जो कंपनियों की प्रगति में मदद कर सकें।’ उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि मेक्सिको की सीमा पर दीवार खड़ी करने से ही अमेरिका में अवैध रूप से दाखिल होने शरणार्थियों को रोका जा सकता है।

सैनिकों की वापसी
ट्रंप ने युद्ध प्रभावित सीरिया के हालात को ‘रेत और मौत’ करार दिया। उन्होंने कहा कि सीरिया से अमेरिकी सैनिकों की वापसी धीरे-धीरे होगी और हम अपने कुर्द सहयोगियों की रक्षा करेंगे। सीरिया में अमेरिका के करीब दो हजार सैनिक हैं। ट्रंप ने पिछले माह इन्हें वापस बुलाने का एलान किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नवीनतम

सब्सक्राइब ' गंभीर समाचार ' न्यूज़लेटर