पुलिस ने सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए विशेष यूनिट तैयार की

देहरादून : सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक बयान, भड़काऊ पोस्ट या तस्वीर डालना अब अराजक तत्वों को भारी पड़ सकता है. ऐसे लोगों पर ही निगाह रखने और उनकी धरपकड़ के लिए एसटीएफ ने स्पेशल यूनिट तैयार की है. यह यूनिट 24 घंटे सोशल मीडिया की ऐसी गतिविधियों पर नजर रखेगी. बता दें कि बीते कुछ महीनों में उत्तराखंड के अलग अलग जिलों से सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट और तस्वीरें वायरल होने के मामले सामने आए और आपसी सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश की गई. इन सबकी खबर होने के बाद ही उत्तराखंड पुलिस के कान भी खड़े हो गए.

​ऐसे कई मामले पुलिस के सामने आ चुके हैं, जिनमें फेसबुक, ट्विटर और अन्य साइट्स पर लोग एक दूसरे के खिलाफ जमकर भड़ास निकालते हैं. कई लोगों द्वारा अपनी शिकायतें पुलिस में दर्ज भी करवाई गई हैं. हालांकि इन शिकायतों पर कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं की जा सकी.

वहीं दूसरी तरफ राजनीतिक नफे नुकसान के लिए भी कई लोग सोशल मीडिया के जरिए आरोप लगा कर एक-दूसरे को बदनाम करने की कोशिश करते हैं. इसके मद्देनजर ही, ऐसे अराजक तत्वों पर नकेल कसने के लिए लोकसभा चुनाव से पहले ही पुलिस ने सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए विशेष यूनिट तैयार की है. ये यूनिट सिर्फ और सिर्फ सोशल मीडिया के तमाम प्लेट फॉर्म पर नजर रख समय रहते कार्रवाई करेगी.

हालांकि ये देखने वाली बात होगी कि सोशल मीडिया पर सौहार्द में जहर घोल माहौल बिगाड़ने वाले पोस्ट और तस्वीरों को वायरल करने वालों पर क़ानूनी शिकंजा कसने में ये यूनिट कितनी कारगार साबित हो पाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सब्सक्राइब ' गंभीर समाचार ' न्यूज़लेटर