फेसबुक पर मोदी ने ट्रंप को पछाड़ा, बने विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और ब्राजील के नए राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो को पछाड़ते हुए सबसे आगे निकल गए हैं। 2019 वर्ल्‍ड लीडर्स ऑन फेसबुक नामक जारी रिपोर्ट में यह तथ्य सामने आया है। यह रिपोर्ट सालाना तैयार किए जाने वाली ‘ट्विप्लोमेसी’ स्टडी का हिस्सा है जिसे दुनिया की जानी-मानी संचार एजेंसी बीसीडब्ल्यू तैयार करती है।

इस सूची में दूसरे स्थान पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैं तो ब्राजील के नए नवेले राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो फेसबुक पर सबसे इंगेज्ड वैश्विक नेता हैं। फेसबुक पर मोदी के करीब 4.35 करोड़ लाइक्स तो अधिकारिक पेज पर 1.37 करोड़ लाइक मिले हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2.3 करोड़ लाइक्स के साथ जहां दूसरे स्थान पर हैं, वहीं जॉर्डन की रानी राएना 1.69 करोड़ लाइक्स के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

वहीं ब्राजील के नए राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो फेसबुक पर सबसे अधिक सक्रिय रहने वाले नेता हैं। उनके फेसबुक पेज पर करीब 14.5 करोड़ बार इंट्रैक्श्न पंजीकृत किया गया है, जो कि अमेरिकी राष्ट्रपति के 8.4 करोड़ का लगभग दोगुना है। ट्रंप के फेसबुक पेज पर शुरुआत से अब तक करीब 50 हजार विज्ञापन किए गए हैं, वहीं इंग्लैंड की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के पेज पर 2018 के दिसंबर में ब्रेग्जिट योजना का प्रचार करने के लिए 74 पेड पोस्ट किए गए।

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी केवल फेसबुक पर ही नहीं, बल्कि ट्विटर, इंस्टाग्राम और यू-ट्यूब पर भी काफी फेमस हैं, जहा ट्विटर पर 4 करोड़ 70 लाख फॉलोअर्स तो, वहीं इंस्टाग्राम पर करीब 19.9 मिलियन फॉलोअर के साथ लोकप्रिय राजनेता हैं। मोदी का वर्चस्व इस सच्चाई के बीच बना हुआ है कि हाल के दिनों में कई वैश्विक नेताओं ने अपने पोस्ट्स को प्रोमोट करने के लिए फेसबुक पर विज्ञापन दिया। फेसबुक एड लाइब्रेरी के अनुसार मार्च 2019 में 50 फेसबुक पेजों पर विज्ञापन चलाए जा रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सब्सक्राइब ' गंभीर समाचार ' न्यूज़लेटर